CURRENT AFFAIRS TODAY, 1, 2 & 3 JUNE 2020 

CURRENT AFFAIRS TODAY



Daily/ monthly/ Topic wise current affairs Questions for all competitive exams like SSC, UPSC, & State Exams.

Latest Current Affairs for banking exams – SBI PO & Clerk, IBPS PO & Clerk, RBI. National, International Current affairs, Sports, Business, Economic Affairs.


1. Cabinet revises Definition of MSME: Know new definition here
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जून, 2020 को MSME की संशोधित परिभाषा को मंजूरी दे दी है। MSME की नई परिभाषा के अनुसार, 50 करोड़ रुपये तक के निवेश और 250 करोड़ रुपये के टर्नओवर वाली कंपनी अब एक मध्यम इकाई के रूप में परिभाषित की जाएगी।


2. Labour Ministry with TCS iON offers free online skill training through NCS portal
29 मई 2020 को, केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय टीसीएस के साथ साझेदारी में कॉर्पोरेट कैरियर शिष्टाचार, पारस्परिक कौशल, प्रस्तुतीकरण कौशल और नौकरी के अन्य कुशल कौशल को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस) परियोजना के माध्यम से मुफ्त ऑनलाइन कैरियर कौशल प्रशिक्षण चालू किया है। 


 3. Government launches Mudra Shishu loan
केंद्र सरकार ने छोटे व्यवसायों और उद्योगों के लिए 'मुद्रा शिशु ऋण ' शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना से एक वर्ष में 2% के ब्याज लाभ के साथ लगभग 1 लाख कंपनियों को ऋण का लाभ मिलेगा। इससे पहले, योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत की थी। 


4. Unlock 1: Railways resumes operations partially
भारतीय रेलवे ने दो महीने के लॉकडाउन के बाद अपनी 200 पैसेंजर ट्रेन सेवाओं को चलाकर 1 जून, 2020 से अपने परिचालन को आंशिक रूप से फिर से शुरू कर दिया है। इससे अब लगभग 1.45 लाख यात्री विभिन्न शहरों से दुरंतो, शताब्दी और गरीब रथ जैसी ट्रेनों में सवार हो सकते हैं। 




5. UN extends arms embargo and other sanctions in South Sudan till May 2021
इस विस्तार को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा मसौदा तैयार किया गया है, जिसे 12 वोट मिले, जबकि रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने इसे रोकने का प्रयास किया।



6. Active asteroid discovered near Jupiter's Orbit for the first time in billion years
खगोलविदों ने एक दुर्लभ प्रकार की अंतरिक्ष ऑब्जेक्ट की खोज की है। यह एक क्षुद्रग्रह और धूमकेतु के बीच में वर्णित है। ऑब्जेक्ट को एक सक्रिय क्षुद्रग्रह कहा गया है। 2019 LD2 एक पहली तरह का सक्रिय क्षुद्रग्रह है



7. Global Day of Parents is celebrated on 1 June
ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स हर साल 1 जून को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में सभी माता-पिता को सम्मानित करना है।


8. Pradip Kumar Tripathi Assumes Charge as Secretary in Ministry of Steel
श्री प्रदीप कुमार त्रिपाठी ने 1 जून 2020 को भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया है। 

9. World Milk Day is observed on 1 June
विश्व दुग्ध दिवस हर साल 1 जून को मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य डेयरी क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों पर ध्यान देना है।

10. Singer & music composer Wajid Khan passes away
गायक और संगीत संगीतकार वाजिद खान अपने भाई साजिद के साथ अपनी साझेदारी के लिए प्रसिद्ध थे और इस जोड़ी को "साजिद-वाजिद" के रूप में जाना जाता था जिन्होंने 1998 में फिल्म प्यार किया तो डरना क्या से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की और गर्व, तेरे नाम, जैसी कई फिल्मों में काम किया

वाजिद खान ने गायन रियलिटी शो "सा रे गा मा पा 2012" और "सा रे गा मा पा सिंगिंग स्टारस्टार" के प्रतिभागियों के मेंटर के रूप में काम किया। 

Read More - 
  1. टूर ऑफ़ ड्यूटी - What Is Tour Of Duty ?  
  2. List of Important Reports Published by Organizations    
  3. India's Nuclear Energy Program - Nuclear Power Plants and Atomic Research Centres 
  4. Anti Defection Law in India - दल-बदल विरोधी कानून
  5. McMahon Line - Simla Convention 1914 - Line of Actual Control - भारत-चीन सीमा विवाद
 
11. To empower MSMEs PM Modi launches Technology Platform “CHAMPIONS” 
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी शिकायतों को सुलझाने, प्रोत्साहित करने, समर्थन करने के लिए छोटी इकाइयों (MSMEs) को बड़ा बनाने के लिए प्रौद्योगिकी मंच CHAMPIONS की शुरुआत की है। 

इसका उद्देश्य उत्पादन और राष्ट्रीय शक्ति बढ़ाने के लिए हाल ही की प्रक्रियाओं के निर्माण और सामंजस्यपूर्ण अनुप्रयोग के लिए हैं। यह MSME मंत्रालय का वास्तविक वन-स्टॉप-शॉप समाधान है। 


12. Telangana Formation Day observed on 2nd June
तेलंगाना सरकार हर साल 2 जून को "तेलंगाना गठन दिवस" ​​के रूप में मनाती है। 


13. India's rating downgraded to Baa3 by Moody's Credit Agency
मूडीज क्रेडिट एजेंसी ने नकारात्मक दृष्टिकोण के साथ पहले Baa2 से भारत की रेटिंग को Baa3 में डाउनग्रेड कर दिया है। भारत को मौजूदा COVID-19 संकट के कारण धीमी वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है जिसने भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। 


14. Kisan Credit Cards campaign for 1.5 crore dairy farmers launched
डेयरी किसानों को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड अभियान शुरू किया गया है। अभियान के तहत, सरकार 31 जुलाई, 2020 तक अगले दो महीनों में दुग्ध संघों और दुग्ध उत्पादक कंपनियों के साथ काम करने वाले डेढ़ करोड़ डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करेगी। 

इस संबंध में, यूनियनों को संबंधित परिपत्र और केसीसी आवेदन प्रारूप वितरित किए गए हैं।

15. PM SVANIDHI Scheme launched to help street vendors with affordable loans
स्ट्रीट वेंडरों की आजीविका की स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम Svanidhi योजना शुरू की गई है।

16. SpaceX Crew Dragon capsule carrying NASA astronauts docks
NASA के अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेन्हकेन और डगलस हर्ले ने SpaceX कैप्सूल को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के साथ डॉक किया। क्रूक्स ड्रैगन कैप्सूल के साथ स्पेसएक्स का फाल्कन 9 - नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर, केप कैनावेरल, फ्लोरिडा में पैड 39 ए से एंडेवर को लॉन्च किया गया। अब SpaceX अंतरिक्ष यात्रियों को कक्षा में उड़ाने वाली पहली निजी कंपनी बन गई। 

17. Cabinet approved to rename Kolkata Port as Syama Prasad Mookerjee Port
पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोलकाता पोर्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट करने की मंजूरी दी। 25 फरवरी 2020 को हुई बैठक में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के न्यासी बोर्ड द्वारा निर्णय लिया गया था।

18.  Indian Energy Exchange launches “Real-Time Electricity Market”
"रियल-टाइम इलेक्ट्रिसिटी मार्केट (RTM)" को इंडियन एनर्जी एक्सचेंज द्वारा अपने प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है और यह 01 जून 2020 से प्रभावी होगा। 

19. Raveesh Kumar becomes new Ambassador of India to Finland
रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। वे 1995 बैच के IFS अधिकारी हैं। वह फिनलैंड में भारत के  राजदूत के रूप में वाणी राव की जगह लेंगे। 

20. Sushil Singhal appointed India’s next High Commissioner to Papua New Guinea
सुशील कुमार सिंघल को भारत के स्वतंत्र राज्य पापुआ न्यू गिनी के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। वह पापुआ न्यू गिनी के स्वतंत्र राज्य में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में विजय कुमार का स्थान लेंगे। 

21.  Sibi George appointed India’s next Ambassador to Kuwait
सिबि जॉर्ज को कुवैत राज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह कु. जीवन सागर जगह लेंगे। के. जीवन सागर ने जनवरी 2018 में कुवैत राज्य के लिए भारत के राजदूत के रूप में पदभार ग्रहण किया। 

22.  Gaitri Kumar appointed India’s next High Commissioner to UK
गायत्री आई. कुमार को यूनाइटेड किंगडम में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 1986 बैच की एक IFS अधिकारी हैं और रुची घनश्याम की जगह यूनाइटेड किंगडम में भारत की अगली उच्चायुक्त होंगी। 

23. World Bicycle Day celebrated on 3rd June
संयुक्त राष्ट्र हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाता है। 

24. VN Datt takes over as Chairman and MD of National Fertilizers Limited 
वीरेंद्र नाथ दत्त, निदेशक (मार्केटिंग), राष्ट्रीय उर्वरक लिमिटेड (एनएफएल) ने 3 जून को कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (एमडी) का अतिरिक्त प्रभार संभाला है। 

Post a Comment

If you have any doubt please let me know.

Previous Post Next Post